Headline
सीएम धामी ने जन समस्याओं के त्वरित समाधान के लिये अधिकारियों को दिये निर्देश
दिल्ली में केदारनाथ मंदिर के प्रतीकात्मक निर्माण को लेकर तीर्थपुरोहितों में आक्रोश
अमरनाथ नंबूदरी बने श्री बदरीनाथ धाम के प्रभारी रावल
डोनाल्ड ट्रंप पर की गई गोलीबारी, एक शूटर को सीक्रेट सर्विस ने मार गिराया
बार-बार सर्दी जुकाम सिर्फ इम्युनिटी कमजोर होने के लक्षण नहीं बल्कि इन बीमारियों के हो सकते हैं संकेत
पैथोलॉजी लैब संचालिका के साथ दुष्कर्म के प्रयास के मामले में राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष ने लिया संज्ञान 
उपचुनाव में भाजपा को बड़ा झटका, जानिए 13 विधानसभा सीटों का फाइनल रिजल्ट
महासंघ ने कठुआ हमले में शहीदों की याद में किया वृक्षारोपण
देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने जीता स्कॉच अवार्ड 2024

घंटों बैठकर काम करने वालों के लिए कॉफी फायदेमंद, मौत का खतरा हो जाता है कम

एक रिसर्च के मुताबिक कॉफी पीने से हेल्थ से जुड़ी समस्या कम होती है.साइंस अलर्ट रिसर्च में शामिल रिसर्चर के जो लोग कॉफी पीते हैं और  घंटों बैठकर काम करते हैं उनमें बीमारी का जोखिम कम होता है. जो लोग कॉफी नहीं पीते हैं उनकी तुलना में कॉफी पीने वालों की समय से पहले मरने की संभावना कम होती है. इस रिसर्च में 10 हजार से ज्यादा लोग शामिल हुए थे, ये लोग कॉफी पीकर घंटों काम करते थे. हेल्थ डेटा के मुताबिक कॉफी पीने से वह काफी ज्यादा एक्टिव रहते हैं. इन लोगों को दिल की बीमारी और समय से पहले मरने की संभावना भी खत्म कर देता है।

घंटों बैठकर काम करने वालों को पीना चाहिए कॉफी
सबसे अच्छी बात यह है कि जो लोग घंटों बैठकर काम करते हैं उन लोगों में कॉफी पीने के फायदे दिखते हैं. कॉफी की आदत से लोग ज्यादा से ज्यादा एक्टिव रहते हैं साथ ही उनके दिल की बीमारी का जोखिम भी कम होता है. जो लोग ज्यादा कॉफी पीते हैं यानि हर रोज 2 कप से ज्यादा उन्हें घंटों बैठने लोगों की तुलना में मरने की संभावना कम होती है।

हालांकि, पिछले रिसर्च के मुताबिक कॉफी की खपत और लंबे समय तक पीने से स्वास्थ्य पर बहुत अच्छा असर होता है. रिसर्च में बताया गया कि कैफीन को टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग के कम जोखिम से जोड़ा है. यहां तक कि डिकैफ़ कॉफी में भी एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो चयापचय में सुधार कर सकते हैं और सूजन को कम कर सकते हैं. कॉफी पीने से दिमाग अच्छा रहता है।

स्ट्रेस करता है कम
आजकल तनाव आम बीमारी हो गई है. ऐसी स्थिति में अगर आप ब्लैक कॉफी पीते हैं तो इससे स्ट्रेस, एंग्जायटी कम होती है. कॉफी में मौजूद कैफीन हैप्पी हार्मोन के लिए अच्छा होता है. इससे थकान, तनाव दूर होता है।

दिल को रखता है हेल्दी
रोजाना हर रोज एक या 2 कप कॉफी पीते हैं तो यह हार्ट के लिए अच्छा होता है. इसे पीने से स्ट्रोक और दिल से जुड़ी बीमारी का खतरा होता है।

वजन को करता है कंट्रोल
ब्लैक कॉफी में कैलोरी कम होती है.यह तेजी से फैट कम कर देता है. एक्सरसाइज करने से फैट कम होता है. इससे पीने से शरीर में एनर्जी होती है।

लिवर को मिलेगा फायदा
कॉफी में फैटी लिवर, हेपेटाइटिस और सिरोसिस जैसी गंभीर बीमारी का डर देता है. ब्लैक कॉफी पीने से लिवर का एंजाइम लेवल कम होते हैं।

डायबिटीज से मिलेगी राहत
ब्लैक कॉफी पीने से डायबिटीज की बीमारी का खतरा कम होता है. कॉफी पीने से शरीर में इंसुलिन की मात्रा कम होती है. इससे डायबिटीज की बीमारी कम होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top