Headline
सीएम धामी ने जन समस्याओं के त्वरित समाधान के लिये अधिकारियों को दिये निर्देश
दिल्ली में केदारनाथ मंदिर के प्रतीकात्मक निर्माण को लेकर तीर्थपुरोहितों में आक्रोश
अमरनाथ नंबूदरी बने श्री बदरीनाथ धाम के प्रभारी रावल
डोनाल्ड ट्रंप पर की गई गोलीबारी, एक शूटर को सीक्रेट सर्विस ने मार गिराया
बार-बार सर्दी जुकाम सिर्फ इम्युनिटी कमजोर होने के लक्षण नहीं बल्कि इन बीमारियों के हो सकते हैं संकेत
पैथोलॉजी लैब संचालिका के साथ दुष्कर्म के प्रयास के मामले में राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष ने लिया संज्ञान 
उपचुनाव में भाजपा को बड़ा झटका, जानिए 13 विधानसभा सीटों का फाइनल रिजल्ट
महासंघ ने कठुआ हमले में शहीदों की याद में किया वृक्षारोपण
देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने जीता स्कॉच अवार्ड 2024

हल्दी को सीधे चेहरे पर लगाना सही होता है या नहीं? जानें ये कैसे करती है असर

हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है, ऐसे में लोग कई प्रयास करते हैं, कुछ लोग तो घरेलू नुस्खे भी आजमाते हैं। ऐसे में अक्सर लोग चेहरे पर हल्दी का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं हल्दी को सीधा चेहरे पर लगाना त्वचा के लिए सही होता है या नहीं?

हल्दी के नुकसान
हल्दी को सदियों से त्वचा के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन हल्दी को सीधे चेहरे पर लगाने के नुकसान हो सकते हैं, कुछ लोगों को हल्दी से त्वचा जलन, खुजली और लालिमा जैसी समस्या होने की संभावना रहती है। इसके अलावा हल्दी में थोड़ा सुखाने वाला प्रभाव होता है, इसलिए सूखी त्वचा वाले लोगों को इसका इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

यही नहीं कुछ लोगों को हल्दी सीधे चेहरे पर लगाने से लाल फुंसियां होने लगती है. इसका सीधा इस्तेमाल करने से कुछ लोगों को एलर्जी हो सकती है. आप कुछ चीजों में हल्दी को मिलकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए जानते हैं, इसके इस्तेमाल के बारे में.

ऐसे करें हल्दी का इस्तेमाल
हल्दी पाउडर को आप दूध, दही या शहद के साथ मिलाकर पेस्ट बना ले। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट के लिए लगाए, फिर धो लें. इसके अलावा आप हल्दी पाउडर को बेसन के साथ मिलकर भी लगा सकते हैं। इसके लिए आपको हल्दी और बेसन को मिलाकर थोड़ा पानी डालकर पेस्ट बनाना होगा। इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं, फिर धो लें।

हल्दी पाउडर और चंदन पाउडर को मिलकर थोड़ा पानी डालकर इसका पेस्ट बना ले। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं 20 मिनट के बाद इसे धो ले। ऐसा करने से पहले आप पैच टेस्ट जरूर करे. इसका इस्तेमाल कर आप आसानी से चेहरे को चमकदार बना सकते हैं। ध्यान रहें कुछ लोगों को इससे एलर्जी हो सकती है. अगर ऐसा होता है तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top