Headline
आरटीआई से सरकारी कार्मिकों में ईमानदारी से कार्य करने की प्रवृति बढ़ती है – मुख्य सचिव
मुख्यमंत्री धामी ने सौंग नदी के तट पर जल संरक्षण और संर्वद्धन योजना का किया लोकार्पण
भाजपा ने हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और एमपी में विधानसभा उपचुनाव के लिए जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट
कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी का कैम्पटी पहुंचने पर स्वागत करते नैनबाग मंडल के पदाधिकारि एवं स्थानीय लोग
26 जून को होगा लोकसभा स्पीकर का चुनाव
कुवैत के हादसे में मारे गए भारतीयों के शवों को अंतिम संस्कार के लिए लाया गया भारत
मीठी ड्रिंक्स की लालसा को कम करने के लिए अपनाएं ये 5 प्रभावी तरीके
वनाग्नि की चपेट में आकर झुलसे चार वन कर्मियों को एम्स दिल्ली किया जा रहा शिफ्ट
बढ़ती गर्मी से परेशान पर्यटक मसूरी पहुंचने के लिए कर रहे कड़ी मशक्कत, घंटों इंतजार के बाद मिल रही बस

हद से ज्यादा आम खाना सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक

गर्मियों का मौसम आते ही स्वादिष्ट और रसीले फल मैंगो लवर्स की एक्साइटमेंट देखने लायक होती है. फलों का राजा आम अपनी खास तरह के टेस्ट को लेकर पूरी दुनिया में मशहूर है. यह एक ऐसा फल है जो पूरी दुनिया भर के लोगों के दिलों पर राज करता है. आम के शौकीन जितना भी आम खा लें उनका मन भरता ही नहीं है।

हालांकि आम खाने से कई सारे स्वास्थ्य से जुड़े फायदे मिलते हैं. लेकिन इसे हद से ज्यादा खाने से कई सारे नुकसान भी है. इसका सेहत पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. आम न केवल सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है. बल्कि यह विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर होता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन ई, पोटेशियम और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. आम में 100 ग्राम कैलोरी होती है. जो 60-70 कैलोरी प्रदान करती है।

पाचन संबंधी समस्याएं
रिपोर्ट के मुताबिक ज्यादा आम खाने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.इसमें फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है. ज्यादा फाइबर खाने से पेट फूलना, गैस, पेट में ऐंठन और यहां तक कि दस्त भी हो सकते हैं. उन्होंने कहा कि आमों को एक लीमिट में खाना चाहिए. क्योंकि यह पाचन संबंधी समस्याएं शुरू कर सकती है।

वजऩ बढऩा
आम में कैलोरी कम होती है. इसके बावजूद अगर इसे ज्यादा खाया गया तो वजन बढ़ सकता है. मीठा और स्वादिष्ट आम अगर आप ज्यादा खाएंगे तो यह शरीर में काफी ज्यादा कैलोरी बढ़ा देगी. इससे आपका वजन भी बढ़ सकता है।

एलर्जी संबंधी समस्याएं
ज्यादा आम खाने से एलर्जी की समस्याएं हो सकती है. जिसमें खुजली, सूजन, पित्ती या गंभीर मामलों में एनाफिलेक्सिस लक्षण दिखाई दे सकते हैं. अगर आम खाने के बाद शरीर पर ऐसे कुछ लक्षण दिखाई दे तो एकदम से आम खाना छोड़ दे।

ब्लड शुगर स्पाइक्स
आम में ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी अधिक होता है. इसका साफ अर्थ है कि अगर आप इसे ज्यादा खाएंगे तो ब्लड में शुगर लेवल बढ़ जाएगा. यह डायबिटीज और इंसुलिन लेने वाले लोगों के लिए समस्या खड़ी कर सकता है. डायबिटीज के मरीज आम खाने के बाद एक्सरसाइज जरूर करें क्योंकि यह ग्लाइकोजन रिजर्व को भरने और इंसुलिन स्पाइक्स के प्रभाव को कम करने में मदद करेगा।

विटामिन ए टॉक्सिटी
आम विटामिन ए का एक बेहतरीन सोर्स है, लेकिन इसे ज्यादा खाने से इसमें पाई जाने वाली पोषक तत्व काफी ज्यादा मात्रा में होते हैं.इससे हाइपरविटामिनोसिस ए निकलता है. विटामिन ए ज्यादा खाने से भी इसके साइड इफेक्ट्स दिखाई देते हैं. जैसे-चक्कर आना, मतली, ठीक से दिखाई नहीं देना।

बालों का झडऩा

यदि आप स्टैटिन या एंटीहिस्टामाइन जैसी दवाएं ले रहे हैं, तो यह निर्धारित करने के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें कि क्या आप आम खा सकते हैं कि क्योंकि अगर आप बिना डॉक्टर के परामर्श पर आम खाएंगे तो लिवर से जुड़ी बीमारी हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top