Headline
फिल्म शैतान का ट्रेलर रिलीज, आर माधवन की शैतानी चाल से परिवार को बचाते दिखे अजय देवगन
प्रखर राष्ट्रवादी संत थे जगद्गुरू स्वामी प्रकाशानंद- महाराज
सीएम योगी का बड़ा फैसला, यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा रद्द, जानें अब कब होगा एग्जाम
कारमांता शहर में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, चार पुलिस अधिकारियों की मौत
कांग्रेस और आप ने किया गठबंधन का ऐलान, जानें कहां और कितने सीटो पर तय हुई बात
…तो ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना की वजह से सूख रहे पहाड़ी जल स्रोत
राजकीय इंटर कॉलेज व बालिका इंटर कॉलेजों का होगा एकीकरण- डॉ. धन सिंह रावत
बालों की ग्रोथ को करना है फास्ट, तो अपनाएं ये नेचुरल तरीके
आतंक का पर्याय बने गुलदार को शिकारियों ने किया ढेर

भूकंप के 21 झटकों से थर्राया जापान, 36 हजार घरों की बिजली गुल

एक बार फिर मंडराया सुनामी का खौफ

टोक्यो। जापान के उत्तरी मध्य हिस्से में 7.6 तीव्रता का भूकंप आया, जिसके बाद मौसम विज्ञान एजेंसी ने जापान के कई हिस्सों में सुनामी की चेतावनी जारी की है. हासिल जानकारी के मुताबिक, इशिकावा, निगाटा और टोयामा प्रान्त के तटीय क्षेत्रों में मौसम विज्ञान एजेंसी ने सुनामी की अलर्ट जारी किया है। गौरतलब है कि, जापान में आए भूकंप से काफी नुकसान की खबरें सामने आ रही हैं। गाडिय़ों से लेकर दुकानों और शॉपिंग मॉल तक तबाही का मंजर देखने को मिला… साथ ही जापान में भूकंप के बाद, 36 हजार घरों की बिजली गुल हो गई…
इसी अफरा-तफरी के माहौल के बीच, मौसम विज्ञान एजेंसी की चेतावनी काफी खौफनाक है. गौरतलब है कि, इस स्थिति ने एक बार फिर जापान में 2011 के भयंकर सुनामी की यादें ताजा कर दी है, जिसने पूरे देश में खौफनाक तबाही मचाई थी।

लिहाजा ठीक 13 साल बाद इस तरह की स्थिति से देश में फिर सुनामी का खतरा मंडराने लगा है. मौसम विज्ञान एजेंसी से मिली जानकारी के मुताबिक, समुद्र विकराल रूप धारण कर रहा है, जिसमें 5 मीटर तक ऊंची लहरें उठती नजर आ रही है। वहीं भूकंप ने सबकुछ अस्त-व्यस्त कर दिया है. एयरपोर्ट से लेकर रेलवे स्टेशन तक अफरातफरी का मंजर है. कर्मचारी जान बचा कर भाग रहे हैं, लोग डरे हुए हैं. सडक़ों पर कई फीट गहरी दरारें पड़ गई हैं।

गौरतलब है कि, सोशल मीडिया पर भी जापान में भूकंप के तमाम वीडियो काफी वायरल हो रहे हैं. दुनियाभर से लोग इन वीडियों को शेयर और कमेंट कर रहे हैं. आगे इस खबर में आप कुछ ऐसी ही खौफनाक वीडियो को देखने जा रहे हैं।  हालांकि इससे पहले जान लें कि जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने भूकंप से प्रभावित क्षेत्रों से लोगों को तुरंत निकलने की हिदायत दी है। साल थी सुरक्षित रहने का हर संभव प्रयास करने को कहा है।

हालांकि, मौसम विभाग ने लोगों से डरने की जगह साहस और हिम्मत के साथ आगे बढऩे की सलाह दी है. मौसम विभाग ने  लोगों से अपील की है कि जितनी जल्दी हो सके आप लोग ऊंची जगह पर पहुंचने की कोशिश कीजिए। तेज भूकंप के झटके से लोगों में डर का माहौल बना हुआ है। मौसम विभाग शाम 6 बजे के आसपास प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बारे में अधिक जानकारी देगी। जापान के लोगों को मोबाइल पर अलर्ट मैसेज भेजा गया है। इसमें बताया गया कि लोग तटीय इलाके छोड़ कर ऊंची जगह पर पहुंचे। कभी भी सुनामी आ सकती है. बता दें कि पश्चिमी जापान में भूकंप आने के बाद एक बिल्डिंग में भीषण आग भी लग गई। हालांकि, घटना की सूचना मिलने पर फायर ब्रिगेड की गाडिय़ां मौके पर पहुंचकर नियंत्रण पाने की कोशिश में जुटी हुई है।

गौरतलब है कि 11 मार्च 2011 में भी जापान में भूकंप के बाद आई सुनामी ने तहस नहस कर दिया था. सुनामी ने हजारों लोगों की जिंदगी छीन ली थी. 15 हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। जापान की 70 फीसदी जमीन पर पानी ही पानी आ गया था. फुकुशिमा में परमाणु घर को भारी नुकसान हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top