च्यूइंगम चबाने की आपको भी है आदत… अगला पैकेट खरीदने से पहले जान लीजिए ये नुकसान

आपने अक्सर ऐसे लोगों को देखा होगा, जो दिन भर च्यूइंगम चबाते रहते हैं. बाजार में च्यूइंगम कई फलवूर की मिलती है. बच्चें हो या बड़े च्यूइंगम चबाना अब लोगों की आदत बन गई है. कई लोग इसको मुंह की एक्सरसाइज के लिए भी चबाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसको खाना सेहत के लिए सही है या नहीं आज इस रिपोर्ट में हम आपको बताएंगे च्यूइंगम खाने के फायदे और नुकसान के बारे में।

च्यूइंगम के फायदे
च्यूइंगम को चबाना अब लोगों की आदत बन गया है.इसके नुकसान और फायदे दोनों हैं, फायदों की बात करें तो, इसको चबाने से दांत मजबूत रहते हैं और उनकी एक्सरसाइज हो जाती है. चिंगम खाने से पाचन तंत्र बढिय़ा रहता है. साथ ही भूख कम लगती है और वजन घटाने में भी यह मदद करता है. इसको खाने से लार बनती है जो मुंह को साफ करने और बैक्टीरिया को खत्म करने में मददगार है। कई लोग इसको डबल चिन कम करने के लिए भी चबाया करते हैं, क्योंकि यह एक्सरसाइज करने का बेस्ट तरीका है. पढाई करते वक्त नींद आ रही है, तो च्यूइंगम को मुंह में रख लें, इससे आपका पढाई में मन लगेगा साथ ही नींद नहीं आएगी।

च्यूइंगम के नुकसान
मीठी च्यूइंगम को चबाने में हर किसी को आनंद आता है. कई च्यूइंगम ऐसी होती है, जो मुंह में ठंडक का एहसास कराती है. अब लोगों को इसकी आदत होती जा रही है. लेकिन क्या आप जानते हैं इसको अधिक चबाने से कई प्रकार के नुकसान हो सकते हैं। इसका पहला नुकसान पेट में दर्द और गैस बनना हो सकता है। लगातार चबाने से दांतों में दर्द, स्किन प्रॉब्लम, डायबिटीज जैसी दिक्कत हो सकती है. इन सब से बचने के लिए आपको चिंगम का सेवन लिमिटेड करना चाहिए. यदि आप च्यूइंगम खाते भी हैं तो बिना चीनी वाली खाना ज्यादा सही रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top